जुलाई 2024 के महँगाई भत्ते पर जबरदस्त खुशखबरी, AICPI आँकड़े जारी

फरवरी, मार्च और अप्रैल महीने के AICPI आँकड़े एक साथ जारी

कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महँगाई भत्ते को लेकर अच्छी खबर आ चुकी है। लंबे इंतजार के बाद जुलाई 2024 से कुल कितना महँगाई भत्ता होगा, इसका आंकड़ा सामने आ चुका है।

महँगाई भत्ता AICPI (All India Consumer Price Index) के आंकड़ों पर निर्भर करता है। लेकिन लगातार तीन महीने से AICPI के आंकड़े जारी नहीं किए गए थे, जिससे जुलाई 2024 से कुल कितना महँगाई भत्ता मिलेगा, यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा था। अब, फरवरी, मार्च और अप्रैल महीने के AICPI के आंकड़े जारी कर दिए गए हैं।

AICPI आँकड़े जारी ना करने का कारण

महँगाई भत्ता AICPI के आंकड़ों पर निर्भर करता है। तीन महीने से AICPI के आंकड़े जारी न होने के कारण कर्मचारी और पेंशनभोगियों में चिंता बढ़ रही थी। कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं। कुछ का मानना था कि आचार संहिता के चलते आंकड़े जारी नहीं किए जा रहे, जबकि कुछ लोगों का कहना था कि महँगाई भत्ता बेसिक में मर्ज किया जाएगा, इसलिए आंकड़े जारी नहीं हो रहे। वहीं, कुछ का मानना था कि कर्मचारी चुनाव में व्यस्त हैं।

तीन महीनों के आँकड़े एक साथ जारी

अंततः कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की चिंताओं को समाप्त करते हुए लेबर ब्यूरो ऑफ शिमला ने फरवरी, मार्च और अप्रैल महीने के AICPI आंकड़े जारी कर दिए हैं। इन आंकड़ों में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। आइए, जानते हैं कि इन आंकड़ों के अनुसार जुलाई 2024 से कुल कितना महँगाई भत्ता होगा।

तीन महीनों के आँकड़ों में उतार-चढ़ाव

  • फरवरी: AICPI के आंकड़ों में 0.3 अंकों की बढ़ोतरी हुई है, जिससे फरवरी महीने का AICPI आंकड़ा 139.2 रहा।
  • मार्च: AICPI के आंकड़ों में 0.3 अंक की गिरावट आई, जिससे मार्च महीने का AICPI आंकड़ा 138.9 रहा।
  • अप्रैल: AICPI के आंकड़ों में 0.5 अंक की बढ़ोतरी हुई, जिससे अप्रैल महीने का AICPI आंकड़ा 139.4 रहा।

कुल महँगाई भत्ता

AICPI के इन चार महीनों के आंकड़ों को DA की टेबल में डालकर देखा जाए, तो इस समय महँगाई भत्ता 52.43% हो चुका है।

दो महीनों के आँकड़ों का अभी भी इंतजार

फरवरी, मार्च और अप्रैल महीने के AICPI के आंकड़ों के बाद अब मई और जून के आंकड़ों का इंतजार है। कुल छह महीनों के आंकड़ों को मिलाकर DA की गणना की जाती है। अगर इन आंकड़ों में बढ़ोतरी होती है, तो कुल महँगाई भत्ता 54% हो सकता है। अगर गिरावट होती है, तो जुलाई 2024 से कुल महँगाई भत्ता 53% होने की उम्मीद है।

Leave a Comment